अपराधविदेश

Somalia Hotel Militant Attack: सोमालिया की राजधानी में होटल पर हमले में कम से कम 20 की मौत, दर्जनों घायल

Somalia Hotel Militant Attack: पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इस्लामिक आतंकवादियों ने सोमालिया की राजधानी में एक होटल में धावा बोल दिया है, जिसमें सुरक्षा बलों के साथ घंटों तक लड़ाई हुई है, जिसमें कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। उन्होंने शनिवार को कहा कि शुक्रवार देर रात हुए हमले में कम से कम 40 लोग घायल हो गए और सुरक्षा बलों ने मोगादिशु के लोकप्रिय हयात होटल (Hayat Hotel Mogadishu) में घटनास्थल से बच्चों सहित कई अन्य लोगों को बचाया।

Somalia Hotel Militant Attack

बंदूकधारियों के इमारत में प्रवेश करने से पहले होटल के बाहर विस्फोटों के साथ हमला शुरू हुआ। हमला शुरू होने के लगभग 24 घंटे बाद भी सोमाली सेना (Somali Military) होटल की घेराबंदी खत्म करने की कोशिश कर रही थी। शनिवार की शाम को गोलियों की आवाज अभी भी सुनी जा सकती थी क्योंकि सुरक्षा बलों ने आखिरी बंदूकधारियों को होटल की शीर्ष मंजिल पर छुपाए जाने की कोशिश की थी।

इस्लामिक चरमपंथी समूह अल-शबाब, जिसके अल कायदा के साथ संबंध हैं, ने हमले की जिम्मेदारी ली, सरकारी अधिकारियों द्वारा दौरा किए गए स्थानों पर हमले के अपने लगातार प्रयासों का नवीनतम। सोमालिया के नए नेता हसन शेख मोहम्मद के मई में पदभार संभालने के बाद से मोगादिशू में होटल पर हमला पहली बड़ी आतंकी घटना है।

सोमालिया में अमेरिकी दूतावास ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा कि वह हयात पर हमले की “कड़ी निंदा” करता है।

“हम मारे गए प्रियजनों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं, घायलों के पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करते हैं, और हत्यारों को जवाबदेह ठहराने और दूसरों को नष्ट करने पर निर्माण करने के लिए सोमालिया के लिए निरंतर समर्थन की प्रतिज्ञा करते हैं,” यह कहा।

पीड़ितों की पहचान पर तत्काल कोई शब्द नहीं था, लेकिन माना जाता है कि कई नागरिक हैं। मोगादिशू के मदीना अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अब्दिरहमान ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि हमले में घायल या घायल हुए 40 लोगों को वहां भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि नौ को इलाज के बाद घर भेज दिया गया, जबकि पांच की हालत गंभीर है और आईसीयू में है।

Somalia Hotel Militant Attack

ये भी पढ़ें:

पैक्सलोविड टैबलेट क्या है? पैक्सलोविड माउथ क्या है और मैं इससे कैसे छुटकारा पा सकता हूँ?

20 लाख नौकरी की बात से BJP इनसेक्योर, कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह प्रकरण पर बोले तेजस्वी…

“हम होटल की लॉबी के पास चाय पी रहे थे जब हमने पहला धमाका सुना, उसके बाद गोलियों की आवाज सुनाई दीमैं तुरंत भूतल पर स्थित होटल के कमरों की ओर भागा और मैंने दरवाजा बंद कर दिया,” प्रत्यक्षदर्शी अब्दुल्लाही हुसैन ने फोन पर कहा। “आतंकवादी सीधे ऊपर गए और शूटिंग शुरू कर दी। मैं कमरे के अंदर तब तक था जब तक सुरक्षा बलों ने आकर मुझे बचाया नहीं।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के रास्ते में उन्होंने “होटल के रिसेप्शन के बाहर जमीन पर कई शव पड़े हुए देखे।” अल-शबाब अफ्रीका में सबसे घातक इस्लामी चरमपंथी समूह बना हुआ है।

समूह ने हाल के वर्षों में और भी अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है, सोमाली सुरक्षा कर्मियों के बीच दरार और मोगादिशु और क्षेत्रीय राज्यों में सरकारी सीट के बीच असहमति का लाभ उठाते हुए। यह अस्थिर हॉर्न ऑफ अफ्रीका राष्ट्र में राजनीतिक स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है।

2011 में मोगादिशु से पीछे हटने के लिए मजबूर, अल-शबाब धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों से वापसी कर रहा है, जिसमें वह पीछे हट गया, अफ्रीकी संघ के शांति सैनिकों की उपस्थिति के साथ-साथ अमेरिकी ड्रोन हमलों ने अपने लड़ाकों को निशाना बनाया।

मई की शुरुआत में उग्रवादियों ने मोगादिशु के बाहर एयू शांति सैनिकों के लिए एक सैन्य अड्डे पर हमला किया, जिसमें कई बुरुंडियन सैनिक मारे गए। यह हमला राष्ट्रपति के वोट से कुछ दिन पहले हुआ था, जिसने मोहम्मद को सत्ता से बाहर कर दिए जाने के पांच साल बाद सत्ता में लौटा दिया था।

ये भी पढ़ें:

यूक्रेन के आक्रमण के बाद हजारों यहूदियों ने रूस छोड़ दिया, इस पूरे घटनाक्रम पर हमारा विशेष रिपोर्टिंग

इनकम टैक्स की रेड में जब्द कैश-जेवर और प्रोपर्टी का क्या होता है? बहुत कम लोगों को पता है ये हकीकत…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button