स्वास्थ्यटेक्नोलॉजीदेशविदेश

Paxlovid Mouth: पैक्सलोविड माउथ क्या है? और मैं इससे कैसे छुटकारा पा सकता हूँ?

Paxlovid Mouth: पैक्सलोविड (Paxlovid), जो कि फाइजर की एंटीवायरल दवा है जिसका उपयोग COVID के इलाज के लिए किया जाता है, का एक साइड इफेक्ट है जो आपको स्वाद की भावना खो देने की इच्छा कर सकता है। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने इसे “पैक्सलोविड माउथ” के रूप में संदर्भित किया है। एफडीए ने स्वीकार किया है कि दवा में संभवतः “स्वाद के लिए परिवर्तित या बिगड़ा हुआ भाव” शामिल हो सकता है।

ट्विटर उपयोगकर्ताओं ने स्वाद की तुलना “डर्टी पेनीज़,” एक “भयानक रॉटेड प्लेसेंटा,” और “शैतान की ऐशट्रे” से करते हुए इसे थोड़ा अलग तरीके से वर्णित किया है। फाइजर के आंकड़ों के अनुसार, लगभग छह प्रतिशत रोगियों ने पैक्सलोविड मुंह के मामलों की सूचना दी है और डार्क चॉकलेट से लेकर चेरी के स्वाद वाली खांसी की बूंदों तक – ऑनलाइन उपचार साझा करने का सहारा लिया है।

हालांकि, साइड इफेक्ट अभी भी Paxlovid लेने लायक है। एनपीआर के अनुसार, दवा निर्माता द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चला है कि पैक्सलोविद उन लोगों के लिए “कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती होने या मरने के जोखिम को कम करने में लगभग 90 प्रतिशत प्रभावी था, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ था।

यह स्पष्ट नहीं है कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है उनके लिए Paxlovid उपचार कितना प्रभावी है। एंटीवायरल दवा के क्लिनिकल परीक्षण ओमाइक्रोन और उसके उपप्रकारों से पहले किए गए थे, लेकिन फाइजर द्वारा किए गए तीन अध्ययनों का कहना है कि दवाएं वेरिएंट के खिलाफ काम करती हैं।

पिछले साल दिसंबर में, FDA ने “हल्के से मध्यम COVID-19” के आपातकालीन उपयोग के उपचार के लिए Paxlovid (दवाओं निर्माट्रेलवीर और रटनवीर का ब्रांड नाम) 12 वर्ष से अधिक आयु के किसी में भी मामले को लेकर अधिकृत किया था। Paxlovid निर्धारित करने के लिए, FDA का कहना है कि किसी के पास “प्रत्यक्ष SARS-CoV-2 के सकारात्मक परिणाम” होने चाहिए और साथ ही “अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु सहित गंभीर COVID-19 की प्रगति के लिए उच्च जोखिम” होना चाहिए ।

आशाजनक प्रारंभिक शोध के बावजूद, विशेषज्ञ चेतावनी देना जारी रखते हैं कि एंटीवायरल उपचार लक्षणों और महत्वपूर्ण दुष्प्रभावों के “रिबाउंड” का कारण बन सकता है। किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास Paxlovid के बारे में आवश्यक सभी जानकारी है, हमने जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी के एक वरिष्ठ विद्वान, एमडी, अमेश अदलजा से बात की।

पैक्सलोविड क्या है?

Paxlovid एक एंटीवायरल दवा का ब्रांड नाम है जिसका उपयोग उच्च जोखिम वाले COVID-19 रोगियों के इलाज में मदद के लिए किया जा रहा है। येल मेडिसिन के अनुसार, रेमेडिसविर जैसे अन्य उपचारों की तुलना में, यह एक मौखिक एंटीवायरल है जिसे उपचार के लिए अस्पताल जाने की आवश्यकता के जोखिम को कम करने के लिए घर पर लिया जा सकता है।

Paxlovid Mouth (पैक्सलोविड)

ये भी पढ़ें:

यूक्रेन के आक्रमण के बाद हजारों यहूदियों ने रूस छोड़ दिया, इस पूरे घटनाक्रम पर हमारा विशेष रिपोर्टिंग

Bipasha Basu Pregnancy Photoshoot: मातृत्व का उत्सव मना रही बिपाशा बसु, फोटो शेयर कर लिखी ये बात….

एफडीए ने कहा है कि हालांकि वायरस से संबंधित अस्पताल में भर्ती होना कम हो गया है, “कुछ उच्च जोखिम वाले रोगी अभी भी इतने बीमार हो रहे हैं कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो, और पैक्सलोविद और अन्य उपलब्ध अधिकृत या अनुमोदित चिकित्सा विज्ञान के साथ प्रारंभिक उपचार से फर्क पड़ सकता है।”

पैक्सलोविड कैसे काम करता है?

अमेरिकी डॉक्टर अदलजा का कहना है कि दवा एक “प्रोटीज इनहिबिटर” है, जिसका अर्थ है कि यह जिस तरह से वायरस अपने प्रोटीन को संसाधित करता है, उसमें हस्तक्षेप करता है और अंततः प्रमुख एंजाइम प्रोटीज की गतिविधि को अवरुद्ध करता है। “जब यह एंजाइम अवरुद्ध हो जाता है, तो वायरस व्यवहार्य नहीं होता है,” डॉ। अदलजा ने पुष्टि की। सबसे आम तौर पर, Paxlovid को पांच दिनों के लिए निर्धारित किया जाता है, और इसे दिन में दो बार मौखिक रूप से एक गोली लेने का सुझाव दिया जाता है। इसे यथासंभव जल्द से जल्द एक COVID निदान के बाद निर्धारित किया जाना चाहिए।

कहा जा रहा है, Paxlovid को मंजूरी नहीं दी गई है; इसे अभी “आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत” किया गया है। फाइजर वेबसाइट का कहना है कि Paxlovid एक “जांच की दवा” है क्योंकि इसका अभी भी अध्ययन किया जा रहा है और “हल्के से मध्यम COVID-19 वाले लोगों के इलाज के लिए Paxlovid का उपयोग करने की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में सीमित जानकारी है।

” यह अकेला लाल झंडा नहीं है – मॉडर्न और फाइजर COVID-19 टीके भी एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत प्रशासित किए जा रहे थे, अंततः एफडीए द्वारा कुछ आबादी के लिए पूरी तरह से अनुमोदित होने से पहले। लेकिन यह अभी भी ध्यान देने योग्य है; दवा पर अभी भी शोध किया जा रहा है ।

पैक्सलोविद किसके लिए निर्धारित किया जा सकता है?

डॉ. अदलजा कहते हैं, यह कम से कम 40 पाउंड वजन वाले 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत है। FDA के अनुसार, इसका उपयोग “हल्के से मध्यम COVID-19 मामलों” के उपचार के लिए किया जा रहा है, जिसमें “प्रत्यक्ष SARS-CoV-2 वायरल परीक्षण के सकारात्मक परिणाम हैं, जो गंभीर COVID-19 की प्रगति के लिए उच्च जोखिम में हैं। अस्पताल में भर्ती या मौत।” गंभीर सीओवीआईडी ​​​​-19 के लिए उच्च जोखिमों में अस्थमा, गुर्दे की बीमारी, और अधिक जैसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं।

Paxlovid टैबलेट का दाम?

सीडीसी के अनुसार, पैक्सलोविद को “अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) के माध्यम से प्राप्तकर्ताओं को बिना किसी कीमत पर उपलब्ध कराया गया था” दिसंबर 2021 की शुरुआत में। जबकि COVID महामारी के दौरान Paxlovid मुक्त है, Reuters ने बताया कि Paxlovid उपचार की लागत तकनीकी रूप से $ 530 प्रति कोर्स है। इसलिए आपको वह भुगतान जेब से नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आपको डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता है और आपकी बीमा स्थिति के आधार पर यात्रा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।

पैक्सलोविड माउथ क्या है? और मैं इससे कैसे छुटकारा पा सकता हूँ?

पैक्सलोविड माउथ आपके स्वाद की भावना को प्रभावित करने की गोली की क्षमता को संदर्भित करता है। “Paxlovid एक धातु स्वाद का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के साथ स्वाद में बदलाव का कारण बन सकता है,” डॉ। अदलजा कहते हैं। इसे “कचरा” से “अंगूर के छिलके” तक विभिन्न प्रकार के स्वादों द्वारा वर्णित किया गया है, लेकिन किसी भी मामले में, यह एक खराब स्वाद छोड़ सकता है।

पैक्सलोविड क्या है?  What is paxlovid mouth? , paxlovid tablet, paxlovid uses, paxlovid side effect, paxlovid rebound

ये भी पढ़ें:

इनकम टैक्स की रेड में जब्द कैश-जेवर और प्रोपर्टी का क्या होता है? बहुत कम लोगों को पता है ये हकीकत

लोग उपचार ऑनलाइन साझा कर रहे हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर मदद के लिए कुछ भी नहीं मिला है। हालांकि, वाशिंगटन पोस्ट ने घर पर कोशिश करने के लिए डॉक्टर-सिफारिशें साझा कीं, जैसे मूंगफली का मक्खन या दूध (मुंह और गले को कोट करने के लिए); दालचीनी गम, जो मुंह और मजबूत मास्किंग स्वाद को बाहर निकालने के लिए लार उत्पादन को उत्तेजित करता है; या टकसालों और लोज़ेंग को चूसते हैं जो स्वाद रिसेप्टर्स को बांधते हैं। यह सलाह दी जाती है कि Paxlovid को लेना बंद न करें या रिबाउंड का खतरा बढ़ जाए।

पैक्सलोविड रिबाउंड क्या है?

Paxlovid के पास विशेषज्ञों की कुछ मिश्रित समीक्षाएं हैं, मुख्य रूप से इसे “Paxlovid पलटाव” कहा जा रहा है। डॉ। अदलजा का कहना है कि पलटाव कुछ व्यक्तियों को संदर्भित करता है, जो पैक्सलोविद का एक कोर्स करने के बाद, “[COVID-19] लक्षणों की पुनरावृत्ति का अनुभव करते हैं और सकारात्मक परीक्षण करते हैं।” सीबीएस न्यूज के अनुसार, पैक्सलोविड की खुराक लेने के दो से आठ दिन बाद पलटाव होने की सूचना मिली है।

मुख्य रूप से “पैक्सलोविड रिबाउंड” कहे जाने के कारण। डॉ. अदलजा का कहना है कि रिबाउंड कुछ व्यक्तियों को संदर्भित करता है, जो पैक्सलोविद का कोर्स करने के बाद, “[COVID-19] लक्षणों की पुनरावृत्ति का अनुभव करते हैं और सकारात्मक परीक्षण करते हैं।” सीबीएस न्यूज के अनुसार, पैक्सलोविड की खुराक लेने के दो से आठ दिनों के बाद पलटाव होने की सूचना मिली है।

विशेषज्ञों ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बात की कि कैसे राष्ट्रपति का मामला “पैक्सलोविड रिबाउंड” का एक उदाहरण था, जहां एक व्यक्ति को सीओवीआईडी ​​​​लक्षणों का अनुभव हो सकता है और एंटीवायरल दवा के एक दौर के बाद सकारात्मक परीक्षण कर सकता है (उस पर और अधिक)। राष्ट्रपति के सकारात्मक परीक्षण के जवाब में एक ट्वीट में, एक प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञ और जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय अस्पताल में मेडिसिन और सर्जरी के प्रोफेसर डॉ। जोनाथन रेनर कहते हैं कि उन्हें लगता है कि यह अनुमान लगाया जा सकता था। वे लिखते हैं, “पहले के आंकड़े बताते हैं कि ‘रिबाउंड’ Paxlovid सकारात्मकता कम एकल अंकों में पुरानी है और BA.5 के साथ 20-40% या इससे भी अधिक होने की संभावना है।”

पैक्सलोविड माउथ क्या है? Paxlovid tablet uses, paxlovid sideeffect

रिबाउंड प्रभाव के बावजूद, सीडीसी का कहना है कि पैक्सलोविद को आबादी में लेने के लाभ इसकी आपातकालीन स्वीकृति जोखिमों से आगे निकल जाते हैं – विशेष रूप से क्योंकि, सीबीएस न्यूज के अनुसार, फाइजर ने कहा कि वर्तमान में यह केवल 2 प्रतिशत रोगियों की रिबाउंड दर देख रहा है। जबकि डॉएडलजा ने पुष्टि की कि यह स्पष्ट नहीं है कि इस घटना के पीछे क्या है, यह कितना सामान्य है, और इसके नैदानिक ​​महत्व का क्या अर्थ हो सकता है, इसने कई लोगों को पैक्सलोविड की प्रभावशीलता या सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर दिया है। अंततः, दवा (या किसी भी नुस्खे वाली दवा) लेने पर विचार करने वाले किसी भी व्यक्ति को यह निर्धारित करने के लिए एक विश्वसनीय स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ मिलकर काम करना चाहिए कि यह उनके लिए उपयुक्त है या नहीं।

Paxlovid के साइड इफेक्ट क्या हैं?

Paxlovid मुंह के अलावा, अन्य संभावित पक्ष, एफडीए द्वारा सूचीबद्ध प्रभावों में दस्त, उच्च रक्तचाप और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि Paxlovid का अभी भी अध्ययन किया जा रहा है, इसलिए यह संभव है कि कुछ दुष्प्रभाव पशु चिकित्सक ज्ञात नहीं हैं। कुछ दवाएं हैं जो अभी तक जाना जाता है। कुछ दवाएं हैं, जिनके साथ Paxlovid बातचीत कर सकता है, जिसमें कुछ रक्त पतले, हृदय अतालता के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं, और कुछ कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं, प्रति येल मेडिसिन शामिल हैं। दवाओं की पूरी सूची के लिए जिनके साथ Paxlovid बातचीत कर सकता है, इस FDA सूची को देखें।

जो लोग गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने व्यक्तिगत चिकित्सा इतिहास और स्थिति पर डॉक्टर से चर्चा करें और जो गर्भवती हो सकती हैं उन्हें “गर्भनिरोधक का एक और प्रभावी वैकल्पिक रूप [गोली के अलावा] या एक अतिरिक्त बाधा विधि का उपयोग करने की सलाह दी जाती हैगर्भनिरोधक,” FDA के अनुसार Paxlovid लेते समय। Paxlovid के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप CDC या FDA वेबसाइट पर जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Shreemati Napkin:  बांस और केले के रेशों से युवाओं ने तैयार किया 12 दिन तक चलने वाला श्रीमती नैपकिन, जाने….

आरती – छोटू केस में आया नया मोड़, सारे हदें पार करने वाली हैं आरती, जाने आरती और छोटू की प्रेम कहानी के हकीकत…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button